Common Prospectus for Online admission in Bihar School Examination Board Intermediate class ( BSEB ) for session 2020-2022 through online facilitation systems for students (OFSS). Also Step by Step Process & Prospectus to Fill the Form Online through OFSS 2020-2022. Read the full documents Carefully. फॉर्म भरने से पहले कॉमन प्रॉस्पेक्टस अवश्य पढ़ें |

अनुक्रम

1. OFSS (Online Facilitation System for Students)

1.1 OFSS क्या है ?

1.2 ऑनलाईन नामांकन के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

2. विद्यार्थी OFSS (Online Facilitation System for Students) के तहत कहाँ से आवेदनकर सकते हैं ?

3. OFSS (Online Facilitation System for Students) का उपयोग करके ऑनलाईन आवेदन करनेकी प्रक्रिया क्या है ?

4. OFSS (Online Facilitation System for Students) पद्धति के तहत नामांकन के लिये चयन सूची किस प्रकार जारी की जायेगी ?

4.1 चयन की प्रक्रिया क्या होगी ?

4.2 नामांकन के लिये चुने जाने पर आवेदक को सूचना देने की प्रक्रिया ।

5. चयन सूची में आवेदक का नाम आने के बाद नामांकन कैसे कराये ?

6. उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कैसे कराये ?(स्लाइड अप विकल्प)

7. OFSS के माध्यम से ऑनलाईन सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form)को ऑनलाईन भरने की प्रक्रिया के 9 चरण

8. आरक्षण एवं कोटा जानने के लिए यहां क्लिक करें

9. महत्वपूर्ण टिप्पणी जानने के लिए यहां क्लिक करें

10. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Ask Questions) के लिए यहां क्लिक करें

OFSS (Online Facilitaiton System for Students)

राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इंटर महाविद्यालय/गैर सरकारी डिग्री महाविद्यालय/अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में OFSS के माध्यम से सत्र 2020-22 के लिए 11 वीं कक्षा में केन्द्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के ऑनलाईन नामांकन की सुविधा दी जा रही है। विद्यार्थियों द्वारा अब 01.07.2020 से 10.07.2020 तक ऑनलाईन आवेदन किया जाना है। समाचार पत्रों में विज्ञप्ति के माध्यम से आवेदन दिये जाने की प्रक्रिया से विद्यार्थियों को अवगत कराया जा रहा है, ताकि ऑनलाईन आवेदन देने के क्रम में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो।पूर्व में माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को नामांकन के लिए इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अलग-अलग Prospectus एवं आवेदन प्रपत्र का क्रय कर अलग-अलग संस्थानों के लिए अलग-अलग आवेदन जमा करना पड़ता था, जिसके कारण विद्यार्थियों को शारीरिक, मानसिक एवं अर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। साथ ही नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं होने के कारण गरीब एवं मेधावी विद्यार्थियों को उनकी इच्छानुसार अच्छे शिक्षण संस्थानों में नामांकन होने में कठिनाई होती थी। इतना ही नहीं, किसी अन्य शहर में नामांकन के लिए उन्हें यात्रा भी करनी पड़ती थी और उस शहर में रहने के लिए अतिरिक्त खर्च भी उठाना पड़ता था। विद्यार्थियों को इस बात की भी सूचना नहीं मिलती थी कि महाविद्यालय अथवा विद्यालय में नामांकन के लिए कितनी सीटें हैं और न ही महाविद्यालय अथवा विद्यालय के Infrastructure की जानकारी उन्हें मिलती थी। साथ ही महाविद्यालयों को भी फार्म छापने, भरने से लेकर आवेदनों की प्रोसेसिंग करने इत्यादि में काफी समय एवं मैन पावर की आवश्यकता होती थी। उल्लेखनीय है कि इस व्यवस्था के लागू होने से विद्यार्थियों को नामांकन कराने के लिए किसी संस्थान में व्यक्तिगत रूप से नहीं जाना होगा और न ही उन्हें हर संस्थान के लिए अलग से फॉर्म एवं पैसा जमा करना होगा। इस व्यवस्था के पूर्व नामांकन की प्रक्रिया में भी काफी समय लगता था क्योंकि प्रत्येक संस्थान द्वारा मैनुअल रूप से आवेदन की प्रोसेसिंग की जाती थी।नामांकन की इस ऑनलाईन व्यवस्था के तहत इण्टरमीडिएट कक्षा में नामांकन कराने वाले किसी केन्द्रीय बोर्ड/राज्य बोर्ड से इण्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थी अपने निकट के किसी वसुधा केन्द्र, DRCC अथवा इंटरनेट कैफे एवं अपने मोबाईल पर इससे संबंधित मोबाईल एप्प डाउनलोड कर अथवा घर पर बैठे इंटरनेट से जुड़े कम्प्यूटर/लैपटॉप के माध्यम से आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। ऑनलाइन नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों में चयन हेतु Option दे सकते हैं।ऑनलाईन नामांकन हेतु रजिस्ट्रेशन से पूर्व इण्टरमीडिएट स्तर के शिक्षण संस्थानों में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संख्या तथा नामांकन से संबंधित अन्य विवरणी समिति के वेबसाईट पर जारी की जायेगी।____ऑनलाईन नामांकन हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 01.07.2020 से प्रारंभ की जायेगी। OFSS Software के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन करने के लिए समिति की वेबसाईट पर www.ofssbihar.in पर लिंक उपलब्ध रहेगा। आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कुल रू0 300/(तीन सौ) की राशि जमा करनी होगी, जिसमें रू0 100/- (एक सौ) आवेदन शुल्क एवं रू0 200/(दो सौ) महाविद्यालय/विद्यालय शुल्क निहित है। विदित हो कि विद्यार्थी शुल्क का भुगतान विभिन्न माध्यम यथा- एसबीआई में नगद राशि (ई-चालान के माध्यम से) अथवा किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग अथवा डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

विद्यार्थियों को ऑनलाईन आवेदन करते समय अपना मोबाईल नंबर तथा ई-मेल आईडी अनिवार्य रूप से देना होगा। विद्यार्थी अपना आधार नंबर यदि हो तो भी उसे दर्ज करेंगे, हालॉकि अभी यह अनिवार्य नहीं है।

ऑनलाईन आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर पर OTP (One Time Password) भेजा जायेगा। साथ ही, विद्यार्थियों को आवेदन करने के बाद मोबाईल तथा ई-मेल के माध्यम से हर Step की सूचना दी जायेगी, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। अपने मोबाईल एप्प के माध्यम से भी विद्यार्थी आवेदन करने के बाद के सभी चरण (step) से अवगत हो सकेंगे।

ऑनलाईन आवेदन के उपरांत विद्यार्थियों द्वारा दिये गये विकल्प एवं उनके मेरिट के आधार पर समिति संस्थानवार एवं कोटिवार प्रथम Combined Merit List जारी करेगी, जिसके आधार पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। विद्यार्थी को किस संस्थान में कब और किस तिथि को नामांकन के लिए जाना है, इसकी भी जानकारी मोबाईल तथा ई-मेल के माध्यम से दी जायेगी। यदि इसके बाद भी संस्थानों में स्थान रिक्त रहता है तो समिति द्वारा दूसरी Combined Merit List जारी की जायेगी, जिसके आधार पर संस्थान शेष बचे सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके बाद भी यदि किसी संस्थान में सीट अर्थात स्थान खाली रह जाता है, तो समिति द्वारा तीसरा व अंतिम Combined Merit List जारी किया जायेगा; ताकि संस्थान शेष सीटों पर अपने यहाँ नामांकन की प्रक्रिया कर सकें। इसके बावजूद भी यदि किसी संस्थान में सीट खाली रह जाता है, तो ऐसे संस्थान स्वयं विद्यार्थियों का नामांकन Spot Admission के माध्यम से वहाँ कर सकते हैं, परन्तु उसके लिए उन्हें संबंधित विद्यार्थियों का इस OFSS पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन Updation अनिवार्य रूप से करना होगा।

___ उल्लेखनीय है कि ऑनलाईन आवेदन करते समय बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना की मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मात्र अपना रौल कोड एवं रौल नंबर, जन्म तिथि एवं जिस वर्ष उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की है केवल वही भरना होगा, क्योंकि उनका डाटा पहले से ही समिति द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के डाटाबेस में उपलब्ध रहेगा। अन्य बोर्ड द्वारा अयोजित मैट्रिक की परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ऑनलाईन नामांकन हेतु आवेदन करते समय पूरी विवरणी भरनी होगी।

OFSS के अंतर्गत ऑनलाईन नामांकन की इस नई व्यवस्था की निगरानी के लिए पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मुख्यालय में हेल्प डेस्क बनाया गया है। हेल्प डेस्क का सम्पर्क दूरभाष नम्बर 0612-2230009 है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, अकादमिक भवन में Project Management Unit (PMU) की स्थापना की गयी है जिसमें Project Manager, Functional Consultant, Database Administrator, रहेंगे एवं वे पूरे कार्यक्रम की राज्य स्तर पर Monitoring करेंगे।

ऑनलाईन नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप्प भी तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस एप्प को इस्तेमाल केवल Android Smart Phone पर ही किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आवेदक अपने दिये गये आवेदन से सम्बन्धित सूचनाओं एवं जानकारियों को प्राप्त कर सकते है। इस एप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिए नही किया जा सकता है। इसके द्वारा आवेदक सम्बन्धित संस्थानों में उपलब्ध सीट की संख्या, नामांकन हेतु आंवटित संस्थान तथा विवरणी के सम्बन्ध में सूचना/अपडेट भी प्राप्त कर सकेंगे।

इस नई व्यवस्था से राज्य के सभी उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इंटर महाविद्यालय में विद्यार्थियों का नामांकन सुविधाजनक ढंग से हो सकेगा। बिहार बिद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा OFSS (Online Facilitation System for Students) के अंतर्गत ऑनलाईन नामांकन की इस नई व्यवस्था से नामांकन

प्रक्रिया में पारदर्शिता होगी तथा गरीब एवं मेधावी विद्यार्थियों को उनकी मेधानुसार अच्छे शिक्षण संस्थानों में नामांकन होने में किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। (आनंद किशोर) अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना।

  1. OFSS (Online Facilitaiton System for Students) – इण्टरमीडिएट कक्षा में विद्यार्थियों के ऑनलाईन नामांकन की सरल व्यवस्था

1.1 OFSS क्या है?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अन्तर्गत आने वाले इण्टरमीडिएट विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ऑनलाईन व्यवस्था के तहत विद्यार्थियों का नामांकन किया जाना है। इस ऑनलाईन व्यवस्था को OFSS (Online Facilitaiton System for Students) अर्थात ऑनलाईन नामांकन की सरल व्यवस्था का विकास बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा किया गया है। इस व्यवस्था से विद्यार्थी सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन करा सकेंगे। सत्र 2020-2022 के लिये इण्टरमीडिएट कक्षा में नामांकन के लिए विद्यार्थी OFSS (Online Facilitaiton System for Students) का उपयोग करेंगे। कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में इण्टरमीडिएट के विषयों में उसी इण्टरमीडिएट विद्यालय अथवा महाविद्यालय में नामांकन होगा जहाँ इसकी सुविधा उपलब्ध हो ।

1.2 ऑनलाईन नामांकन के लिए आवेदन कौन कर सकता है?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी0बी0एस0ई0), इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (आई०सी०एस०ई०) और किसी भी अन्य राज्य के बोर्ड के विद्यार्थी नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने इन संस्थानों से 10वीं अथवा समकक्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की है

1.3 ध्यान देने योग्य बातें।

एक मोबाइल नम्बर एवं एक ईमेल आई0डी0 का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने के लिए ही किया जाएगा।

1.4 सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन प्रपत्र भरने के पूर्व पिछले वर्ष OFSS के

माध्यम से राज्य के विभिन्न इण्टर कॉलेज में लिये गये नामांकन (Admission) हेतु जारी की गयी सूची का cut off Marks, OFSS पोर्टल (www.ofssbihar.in) पर पहले अवश्य देख लें। फिर यह तय करें कि वे अपना नामांकन किस विद्यालय/महाविद्यालय में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं।

1.5 सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन हेतु विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानी पूर्वक चुने, क्योंकि OFSS के माध्यम से फार्म भरते समय एक बार विकल्प चुनने के पश्चात् वही सारे विकल्प (option) अंतिम विकल्प माने जायेंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा। प्रथम/द्वितीय मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी अपने नामांकन के पश्चात् वेब पोर्टल (www.ofssbihar.in) पर जाकर Student Login Option में Login करने के पश्चात् स्लाईड अप (Slide Up) का विकल्प चुन सकते हैं। अगर उनके द्वारा चुने गये विकल्प में से उच्चतर विकल्प के संस्थान में उनका चयन द्वितीय/तृतीय सूची में होता है तो प्रथम/द्वितीय चयन सूची का नामांकन स्वतः रद्द हो जायेगा।

2. विद्यार्थी OFSS (Online Facilitaiton System for Students) के तहत कहाँ से आवेदन कर सकते हैं?

निम्न स्थानों एवं माध्यम से ऑनलाईन नामांकन हेतु OFSS (Online Facilitaiton System for Students) के तहत आवेदन किया जा सकता है।

(i). सहज वसुधा केन्द्र के माध्यम से,

(ii). जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) के माध्यम से,

(iii). अपने घर के व्यक्तिगत कम्प्यूटर से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, 4. इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से।

3. OFSS (Online Facilitaiton System for Students) का उपयोग करके ऑनलाईन नामांकन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

ऑनलाईन नामांकन के लिए निम्नलिखित विभिन्न माध्यम के द्वारा विद्यार्थी आवेदन कर सकता है, इसकी विस्तृत प्रक्रिया निम्नवत् है :

. सहज वसुधा केन्द्र के द्वारा आवेदन भरने की प्रक्रिया :

विद्यार्थी सहज वसुधा केन्द्र पर जाकर OFSS (Online Facilitaiton System for Students) व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राज्य के 4089 सहज वसुधा केन्द्र प्राधिकृत किये गये हैं, जिनकी सूची वेबसाइट www.ofssbihar.in पर उपलब्ध है। सहज वसुधा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन के लिए उन्हें निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा

सहज वसुधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन करने के विभिन्न चरण :

अगर विद्यार्थी सहज वसुधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन करते हैं तो उन्हें सहज वसुधा केन्द्र पर जाना होगा। आवेदक अथवा सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर आवश्यकतानुसार फार्म संख्या 5 अथवा फार्म संख्या 6 डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। उन्होंने जिस बोर्ड से परीक्षा उतीर्ण की है, जिस वर्ष परीक्षा उतीर्ण की है उसके अनुसार सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर से मुद्रित फार्म लेंगे :

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 5
अगर विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना
से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 6अगर विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा सी०बी०एस०ई,
| आई०सी०एस०ई या किसी अन्य केन्द्र अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण
की है।

i. फार्म संख्या 5 या फार्म संख्या 6 को कलम से भरें।

ii. विद्यार्थी सभी विस्तृत जानकारी फार्म में भरने के बाद फार्म के नीचे हस्ताक्षर करें।

iii. विद्यार्थी सभी जानकारी अंग्रेजी के CAPITAL अक्षर में भरें।

iv. फार्म भरने के पश्चात विद्यार्थी फार्म के अनुलग्नक में नामांकन के विकल्प भरेंगे।

v. फार्म पूरी तरह भरे जाने के पश्चात आवेदक को सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर को अपने फार्म के साथ एक रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो भी देना होगा।

vi. सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर उस फार्म में भरी जानकारी को ऑनलाईन आवेदन फार्म में भर देंगे।

vii. ऑनलाईन आवेदन भरने के बाद सहज वसुधा केन्द्र ऑपरेटर आवेदन का Preview कम्प्यूटर स्क्रीन पर आवेदक को दिखा देंगे।

x. सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर ने आवेदन में जिस विवरणी को भरा है उस भरे हुये आवेदन की दोबारा जाँच आवेदक निश्चित रूप से कर लेंगे। अगर भरे हुये सभी विवरण सही हैं तो सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर CONFIRM बटन क्लिक करेंगे। अगर भरी हुयी सूचना सही नहीं है तो सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर MODIFY बटन को क्लिक करेंगे।

ix. जब ऑपरेटर MODIFY बटन को क्लिक करेंगे तो आवेदन फार्म फिर से खुल जायेगा और ऑपरेटर गलतियों को सुधार सकेंगे।

x. जब ऑपरेटर CONFIRM बटन को क्लिक करेंगे तो SYSTEM से विद्यार्थी के निबंधित मोबाइल नम्बर पर एक OTP (One Time Password) जायेगा।

xi . विद्यार्थी ऑपरेटर को OTP (One Time Password) बतायेंगे और पोर्टल में OTP (One Time Password) भरेंगे और तब विद्यार्थी का मोबाइल नम्बर CONFIRM हो जायेगा।

xii. मोबाइल नम्बर के CONFIRM होने के बाद विद्यार्थी को आवेदन शुल्क रू0 300/(तीन सौ) नगद सहज वसुधा केन्द्र को देना होगा।

xiii. सफलतापूर्वक भुगतान होने के पश्चात SYSTEM से आवेदन की स्वीकृत प्रति उपलब्ध हो जायेगी। सहज वसुधा केन्द्र के ऑपरेटर उसकी छायाप्रति निकालकर विद्यार्थी को दे देंगे। विद्यार्थी को सलाह दी जाती है कि वो इस प्राप्ति रसीद को सुरक्षित रखेंगे।

xiv. आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात विद्यार्थी को User ID और Password उनके द्वारा दर्ज करायी गयी मोबाइल और ई-मेल पर भेजा जायेगा।

xv. कृपया ध्यान दे : आवेदन शुल्क रू0 300/- (तीन सौ) जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा। यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाय।

ख. जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) जिसे संक्षेप में DRCC कहा जाता है, के द्वारा आवेदन भरने की प्रक्रियाविद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र पर जाकर OFSS (Online Facilitaiton System for Students) व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन के लिए उन्हें निम्नलिखित चरणों का अनुपालन करना होगा :

जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) के माध्यम से आवेदन करने के विभिन्न चरण अगर विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र के माध्यम से आवेदन करते हैं तो उन्हें जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र पर जाना होगा। आवेदक अथवा जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र के ऑपरेटर वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर आवश्यकतानुसार फार्म संख्या 7 अथवा फार्म संख्या 8 डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। उन्होंने जिस बोर्ड से परीक्षा उतीर्ण की है, जिस वर्ष परीक्षा उतीर्ण की है उसके अनुसार जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) के ऑपरेटर से मुद्रित फार्म लेंगे :

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 7
अगर विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना
से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 8अगर विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा सी०बी०एस०ई,
| आई०सी०एस०ई या किसी अन्य केन्द्र अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण
की है।

i. फॉर्म संख्या 7 या फॉर्म संख्या 8 को कलम से भरें।

ii. विद्यार्थी सभी विस्तृत जानकारी फॉर्म में भरने के बाद फॉर्म के नीचे हस्ताक्षर करें।

iii. विद्यार्थी सभी जानकारी अंग्रेजी के CAPITAL अक्षर में भरें।

iv. फॉर्म भरने के पश्चात विद्यार्थी फॉर्म के अनुलग्नक में संस्थानों का विकल्प भरेंगे।

v. फॉर्म पूरी तरह भरने के बाद आवेदक फॉर्म को जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र के

ऑपरेटर को अपने एक रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ दे देंगे।

vi. जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) के ऑपरेटर उस फार्म में भरी जानकारी को ऑनलाइन आवेदन फार्म में भर देंगे।

vii. ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District _Registration cum Counselling Centre) के ऑपरेटर आवेदन का Preview कम्प्यूटर स्क्रीन पर आवेदक को दिखा देंगे।

viii. विद्यार्थी पूरी जानकारी को भली-भाँति जाँच लेंगे कि सभी जानकारी सही भरी गयी है।

ix.  नम्बर दर्ज होने के बाद विद्यार्थी को ई-चालान की एक प्रति मिलेगी।

xi. विद्यार्थी अपने पास के इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में जाकर आवेदन शुल्क ई-चलान के माध्यम से जमा करेंगे। ई-चालान के माध्यम से स्टेट बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के लिए रू0 50/+ GST अतिरिक्त स्टेट बैंक में भुगतान करना होगा, जो बैंक का सेवा शुल्क होगा। इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने हेतु रू0 24/- अतिरिक्त इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) में भुगतान करना होगा, जो बैंक का सेवा शुल्क होगा। बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के 48 घंटे से 72 घंटे के बाद भुगतान की सूचना बोर्ड के पोर्टल पर अपडेट हो जायेगी।

xi. भुगतान की सूचना अपडेट होने के बाद विद्यार्थी को User ID और Password उनके द्वारा दर्ज करायी गयी मोबाइल और ई-मेल पर प्राप्त होगी।

xii. कृपया ध्यान दें : आवेदन शुल्क रू0 300/- (तीन सौ) जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा। यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाय।

ग. अपने घर से अथवा किसी अन्य स्थान के कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, आवेदन भरने की प्रक्रियाअपने घर से कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, से OFSS (Online Facilitaiton System for Students) व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने का विभिन्न चरण हैं। आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें

  • • यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उतीर्ण की है तो अपना रौल कोड, रौल नम्बर तथा जन्म तिथि तैयार रखें।
  • यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उतीर्ण की है तो अपना प्राप्तांक तैयार रखें।
  • • विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साइज फोटो का स्कैन कॉपी कम्प्यूटर में तैयार रखें ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र भरते समय जब जरूरत हो तो अपलोड किया जा सके।
  • मोबाइल नम्बर
  • ई-मेल
  • i. आवेदक किसी भी ब्राउजर के माध्यम से www.ofssbihar.in पर जायें ।
  • ii. सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करें।
  • iii. दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।
  • iv. Check Box और उसके उपरांत | Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
  • v. इसके बाद सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपके कम्प्यूटर पर खुल जायेगा।
  • vi. यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है तो उसे उत्तीर्ण होने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि भरनी होगी। उसकी अन्य जानकारियाँ और प्राप्तांक आपने आप आवेदन प्रपत्र में अंकित हो जायेंगे।

vii. अगर आवेदक किसी अन्य बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उतीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।

viii. सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो अपलोड करना आवश्यक है।

ix. सभी जानकारी को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिये विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विद्यालय अथवा एक महाविद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा।

x. नामांकन के विकल्प भरने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित प्रक्रिया अपनायें :

• Drop Down लिस्ट से जिला को चुनें।

• जिला चुनने के बाद विद्यालय/महाविद्यालय को चुनें।

. विद्यालय/महाविद्यालय चुनने के बाद संकाय को चुनें। जैसे- कला, विज्ञान एवं वाणिज्य।

 • Submit बटन पर क्लिक करें।

Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जायेगा।

• इस प्रकार से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र में कम से कम 10 विकल्प एवं ज्यादा से ज्यादा 20 विकल्प चुन सकते हैं।

xi. उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। मान लिया जाय कि इण्टरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में ए0एन0 कॉलेज में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में कॉलेज ऑफ कामर्स में है; तो आप ए0एन0 कॉलेज में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत कॉलेज ऑफ कामर्स का विकल्प भरें। तत्पश्चात् तीसरी, चौथी, पाँचवी इत्यादि का विकल्प अपनी प्राथमिकता के अनुसार भरें।

xii. एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये। आवदेन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन को क्लिक करें।

xiii. इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का PREVIEW दिखायी देगा।  कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जाँच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी जानकारियाँ आप सही पाते हैं तो CONFIRM बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप MODIFY बटन को क्लिक करें।

xv. MODIFY बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारियों को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप CONFIRM बटन को क्लिक करें।

xvi. CONFIRM बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक OTP (One Time Password) भेजेगी।

xvii. System में OTP को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।

xviii. एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रू 300/- (तीन सौ) भुगतान करने का निदेश मिलेगा। यह रू0 300/- (तीन सौ) आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking)

आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जमा करें।

xix. सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।

xx. सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0 डी0 और पासवर्ड मिलेगा।

xxi. कृपया ध्यान दें : रू0 300/- (तीन सौ) के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत समझा जा सके।

घ. इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से भी आवेदन भरा जा सकता है

किसी भी साइबर कैफे में जाकर भी आप स्वयं ऑनलाईन आवेदन OFSS (Online Facilitaiton System for Students) व्यवस्था के तहत कर सकते हैं। यदि आवेदक साइबर कैफे के ऑपरेटर द्वारा ऑनलाईन फार्म भरवाना चाह रहें हैं तो फार्म 7 या फार्म 8 डाउनलोड कर और उसे भरकर ऑपरेटर को दें, ताकि वे सारी जानकारी ऑनलाईन आवेदन फार्म में भर कर सारी प्रक्रिया पूरी कर सकें। यदि आवेदक स्वयं ऑनलाईन आवेदन भरना चाहते हैं तो उन्हें नीचे लिखे क्रम के अनुसार ऑनलाईन आवेदन देना है।

साइबर कैफे के माध्यम से आवेदन करने के लिए नीचे लिखे विभिन्न चरणों से आवेदक को गुजरना है :

  • • कृपया आवेदन भरने के लिए नीचे लिखे सूचनाओं को पहले से ही तैयार रखें। अगर विद्यार्थी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से 10वीं की परीक्षा उतीर्ण की है तो वे अपना रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि तैयार रखें।
  •  • अगर विद्यार्थी ने बिहार बोर्ड के अलावा 10वीं अथवा उसके समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से उतीर्ण हैं तो उन्हें अंक विवरणी को पहले से तैयार कर अपने पास रखना चाहिये। विद्यार्थी को यह भी सलाह दी जाती है कि वे स्कैन किया हुआ पासपोर्ट के आकार का रंगीन फोटोग्राफ भी कम्प्यूटर में तैयार रखें, ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) में आवश्यकता पड़ने पर वे उस रंगीन फोटो को अपलोड कर सकें।
  • मोबाइल नम्बर
  • ई-मेल

i.आवेदक किसी भी वेब ब्राउजर पर www.ofssbihar.in को इंटरनेट के माध्यम से खोलेगें।

 ii. सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) पर क्लिक करेंगे।

 iii. इस पेज पर दिखाये गये सभी अनुदेश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

iv. Check Box और उसके उपरांत I Accept क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को

स्वीकार करें।

V. इसके बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) खुल जायेगा।

vi. अगर आवेदक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें मात्र उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित करना है। ऐसा करने पर आवेदक को उनके सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) में अन्य सभी विवरणी और अंक विवरणी इत्यादि कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखायी देगा।

vii. अगर आवेदक ने किसी अन्य बोर्ड से 10वीं या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।

viii. सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Applicaition Form) में अपलोड करना है। फोटो को अपलोड करना आवश्यक है।

 ix. सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिए विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विद्यालय अथवा एक महाविद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा।

x. ऑनलाईन नामांकन के लिए विकल्प भरने के लिए नीचे दिये गये बिन्दु को ध्यान से पढ़ें

  • DROP DOWN LIST से जिला को चुनें।
  • जिला को चुनने के बाद विद्यालय/महाविद्यालय को चुनें।
  •  विद्यालय/महाविद्यालय को चुनने के बाद, संकाय को चुने जैसे- कला, विज्ञान एवं वाणिज्य
  • SUBMIT बटन को क्लिक करें।
  • SUBMIT बटन पर क्लिक करते ही आपका विकल्प SUBMIT हो जायेगा।
  • इस तरह से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में कम से कम 10 विकल्प एवं ज्यादा से ज्यादा 20 विकल्प चुन सकते हैं।

 xi. उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। मान लिया जाय कि इण्टरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में ए0एन0 कॉलेज में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में कॉलेज ऑफ कामर्स में है; तो आप ए0एन0 कॉलेज में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत कॉलेज ऑफ कामर्स का विकल्प भरें। तत्पश्चात् तीसरी, चौथी, पाँचवी इत्यादि का विकल्प अपनी प्राथमिकता के अनुसार भरें।

xii. एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये। आवदेन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो SUBMIT बटन को क्लिक करें।

xiii. इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का PREVIEW दिखायी देगा।

xiv. कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जाँच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी जानकारियाँ आप सही पाते हैं तो CONFIRM बटन को क्लिक करें। अगर भरी गयी जानकारियाँ को आप सही नहीं पाते हैं तो आप MODIFY बटन को क्लिक करें।

XV. MODIFY बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारी को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप CONFIRM बटन को क्लिक करें।

xvi. Confirm बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक OTP (One Time Password) भेजेगी।

xvii. System में OTP (One Time Password) को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।

xviii. एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रू0 300/- (तीन सौ) भुगतान करने का निदेश मिलेगा। यह रू0 300/- (तीन सौ) आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा की चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जमा करें। ई-चालान के माध्यम से स्टेट बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के लिए रू0 50/+ GST अतिरिक्त स्टेट बैंक में भुगतान करना होगा, जो बैंक का सेवा शुल्क होगा। इंडियन बैंक के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने हेतु रू0 24/- अतिरिक्त इंडियन बैंक में भुगतान करना होगा, जो बैंक का सेवा शुल्क होगा। बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के 48 घंटे से 72 घंटे के बाद भुगतान की सूचना बोर्ड के पोर्टल पर अपडेट हो जायेगी।

xix. सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।

xx. सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0 डी0 और पासवर्ड मिलेगा।

xxi. कृपया ध्यान दें : रू 300/- (तीन सौ) के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत किया जा सके।

4. OFSS (Online Facilitaiton System for Students) के पद्धति के तहत नामांकन के लिए चयन सूची किस प्रकार जारी की जायेगी? ऑनलाईन आवेदन में आवेदक द्वारा दिये गये विकल्पों के आधार पर OFSS (Online Facilitaiton System for Students) नामांकन सूची जारी करेगा।

4.1 चयन की प्रक्रिया क्या होगी?

आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवेदन देने के बाद OFSS (Online Facilitaiton System for Students) सॉफ्टवेयर सभी आवेदनों को प्रक्रिया में लाकर चयन सूची को अंतिम रूप देगा। यह चयन सूची सभी विद्यालयों/महाविद्यालयों के लिए आवेदक के मेरिट एवं उनके द्वारा चयनित विकल्प के प्राथमिकता के आधार पर होगा। चयन सूची प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रकाशित की जायेगी। वेबसाइट पर चयन सूची उपलब्ध रहेगी और साथ ही साथ चुने गये आवेदक को उनके चुने जाने से सम्बन्धित पत्र (Intimation Letter) उपलब्ध रहेगा। मोबाइल पर जब आवेदक को अपने नामांकन के लिये चुने जाने से सम्बन्धित सूचना मिल जाय तो वेबसाइट पर जाकर वह अपने चुने जाने से सम्बधित पत्र को डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले सकता है और सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में अपना नामांकन करवा सकता है। मान लिया जाय कि आवेदक ने 11 महाविद्यालयों में नामांकन के लिए विकल्प दिया है और आवेदक के द्वारा दिये गये विकल्पों के आधार पर उसे चुन लिया जाता है तो उसके द्वारा दिये गये निचले विकल्प में उसका नामांकन नहीं हो सकता है। उदाहरण स्वरूप अगर आवेदक ने 11 विकल्प दिये हैं और प्रथम चयन सूची में उसे तीसरी प्राथमिकता के विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिए चुना गया है तो वह चौथी से लेकर 11वीं प्राथमिकता वाले विकल्प में नामांकन नहीं ले सकता है।

4.2 नामांकन के लिए चुने जाने पर आवेदक को सूचना देने की प्रक्रिया

आवेदक अगर चाहे तो किसी विद्यालय/महाविद्यालय में अपने नामांकन के लिए चुने जाने से संबंधित पत्र (Intimation Letter) को OFSS (Online Facilitaiton System for Students) के वेबसाइट www.ofssbihar.in से डाउनलोड कर सकता है। नामांकन के विभिन्न चरणों में चुने गये आवेदक को उनके चुने जाने से संबंधित सूचना विभिन्न माध्यमों से दी जायेगी। ये माध्यम निम्नलिखित हैं :

1. SMS

2. E-mail

3. वेबसाइट www.ofssbihar.in

4. उस विद्यालय/महाविद्यालय का सूचना पट्ट जिस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिए आवेदक को चुना गया है।

डाक के द्वारा कोई भी सूचना नहीं दी जायेगी। आवेदक को सलाह दी जाती है की नियमित रूप से अद्यतन सूचना के लिए वे वेबसाइट www.ofssbihar.in को देखते रहें।

5. चयन सूची में नाम आने के बाद आवेदक अपना नामांकन कैसे करायें ? अगर आवेदक का नाम उसके द्वारा दिये गये प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये चयन सूची में आ जाता है तो वह सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन ले सकता है। सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये उसे निम्न बातों का ध्यान रखना है :

a. आवेदक को सूचना पत्र (Intimation Letter) में उल्लेख किये गये निर्धारित तिथि और समय पर जाकर सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कराना होगा।

 b. आवेदक को सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में जाँच के लिये मूल अभिलेखों को ले जाना होगा। उन्हें निर्धारित नामांकन शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क नगद या बैंक ड्राफ्ट के रूप में हो सकता है, जो विद्यालय/महाविद्यालय के काउंटर पर जमा किये जा सकते हैं।

c. आवेदक को नामांकन के समय पासपोर्ट साईज के रंगीन फोटो एवं अन्य प्रमाण पत्र जमा करने होंगे।

d. आवेदक को यह सलाह दी जाती है कि वे नामांकन के सम्बन्ध में विद्यालय/महाविद्यालय से भी जानकारी प्राप्त करें।

 e. अगर आवेदक उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कराने का इच्छुक है तो वे द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची के जारी होने का इंतजार कर सकते है, परन्तु उन्हें उस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन लेना ही होगा जिस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिए उनको चुना गया है।

5. नामांकन के लिए जाँच सूची

* मूल प्रमाण पत्र

* कुल शुल्क

* पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

निम्नलिखित मूल अभिलेख विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा आवेदक को नहीं लौटाया जायेगा

  • • उस विद्यालय का परित्याग प्रमाण पत्र जहाँ से उसने पिछली परीक्षा उतीर्ण की  है।
  • उस संस्थान का चरित्र प्रमाण पत्र जहाँ से उसने पिछली परीक्षा उतीर्ण की है।
  • • माइग्रेशन प्रमाण पत्र (अगर कोई है) जहाँ से उसने पिछली परीक्षा उतीर्ण की है।

नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदक को विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा निम्नलिखित मूल दस्तावेज वापस किये जाने हैं –

  •  10वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र और उसी परीक्षा का उतीर्णता प्रमाण पत्र ।
  •  10वीं बोर्ड परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र ।
  • आरक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।

 उपर्युक्त अभिलेख के अलावा हो सकता है कि सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय नामांकन के लिए कुछ और अभिलेखों की माँग करें। आवेदकों को सलाह दी जाती है की नामांकन हेत उपर्युक्त अभिलेखों के अलावा विद्यालय/महाविद्यालय द्वारा मांग किये गये अभिलखों की जानकारी के लिये वे विद्यालय/महाविद्यालय से सम्पर्क करें।

6. उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कैसे करायें ?  (स्लाइड-अप विकल्प) विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये अगर चयन सूची जारी हो जाती है और आवेदक नामांकन के लिये चुन लिया जाता है तो चुने हुये आवेदक को सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कराना होगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिए उन्हें सम्बन्धित विद्यालय/महाविद्यालय से सम्पर्क करना चाहिये और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिये। अगर चुने हुए आवेदक नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा।

अतः चुने हुये आवेदक के लिये आवश्यक है कि जिस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये उनका नाम आ चुका है, तो वे उस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन करा लें। ऐसा होने पर द्वितीय एवं तृतीय मेरिट लिस्ट जारी होने पर वे उस विद्यालय/महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है। अगर कोई आवेदक निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिये चुना जाता है तो उसे उस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि उसके मामले को चयन प्रक्रिया के दौरान स्लाइड-अप का उपयोग किया जा सके और उस पर विचार किया जा सके। अगर ऐसे आवेदक निचले विकल्प वाले विद्यालय/महाविद्यालय में चुने जाने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइड-अप के जरिये उनके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा।

अगर आवेदक प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं हैं, और वे चाहते है कि स्लाइड-अप प्रक्रिया के तहत उन्हें उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये चुना जाय तो उन्हें दूसरे चरण में लॉग-इन कर वेबसाइट पर सुनिश्चित करना होगा, ताकि उनके मामले को अगामी नामांकन प्रक्रिया के दौरान उस पर विचार किया जा सके। यह प्रक्रिया स्लाइड अप विकल्प कही जाती है। ध्यान रखा जाय की स्लाइड अप विकल्प चुनने के लिये यह आवश्यक है की आवेदक को उस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन लेना होगा जिस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये उसका नाम मेरिट लिस्ट में आया है।

OFSS के माध्यम से ऑनलाइन सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) को ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया के 09 चरणों को देखें।

Step 1

Step 1

Step 2

Step 2

Step 3

Step 3

Step 4

Step 4

Step 5

Step 5

Step 6

Step 7 & Step 8

Step 7 & Step 8

Step 9

Step 9

यदि आप सत्र २०२०- २०२२ के लिए प्रवेश और ओनलाइन पंजीकरण के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते है या फिर ओनलाइन आवेदन भरने पर किसी भी तरह की कठिनाई होने या आवेदन भरने मे मदद चाहते है तो नीचे दिए गए फ़ॉर्म को भरके हमे भेजे । हम जितनी जल्दी हो सके आपसे संपर्क करेंगे। धन्यवाद ।  If you have any query regarding 10+2 admission and registration for session 2020- 2022 & same time if you face any problem while filling the online application cum registration form or need help to fill  10+2 application then contact us through the form given below. We will contact you asap. Thanks.